Saturday, February 2, 2019

झील


















मेरे अंदर एक झील है जैसे
यादों की झील जो मेरे लिए
संजीवनी बनकर हमेशा मुझे
प्रेरित करती रहती है और
अपने निर्मल जल से हर बार
पवित्र रखती है तुम्हारे लिए

इसी झील के किनारे होती थी
तुम्हीं से प्यार की कुछ बातें और
निभाते थे प्यार की नोंकझोंक भी
तुम्हारे मेरे बीच न जाने कितना कुछ
बदलता रहा था अंदर-बाहर से
आँखों के जंगल ने हमारी ज़िंदगी के
न जाने कितने पलों को नोंच लिया था
और भीड़ से बारीबारी उभरकर आते थे
वो लोग उन्हीं में से हमारे कंधे पर
हाथ रखकर कहते, हम है तुम्हारे साथ

तुम जानती हो कि कौन साथ होता है
मगर हम इस 'कौन' के चेहरे को कभी
परख न सकें और न समझ पाएं कि
किसपे भरोसा करें हम और टूटते रहे
बिखरने लगा हमारा आभामंडल और
वो इंतज़ार करते रहे जबतक हम न
बिछड जाएँ... उनका सपना सही हुआ

आज मैं हूँ, झील है और किनारा भी
वो यादें है, वो बातें है और तुम्हारा वो
निर्मल जल सा अस्तित्व चमकता है
मेरे प्यार के सूरज की किरणों से और
मैं चकाचौंध होकर आँखें मूँद लिए
बैठा रहता हूँ दिन-रात झील के किनारे

***

2 comments:

  1. बहुत सुंदर रचना.... ,सादर नमन

    ReplyDelete
  2. अत्यंत सरल और दिल को छू लेने वाली रचना

    ReplyDelete

गज़लाष्टमी - सॉलिड महेता (गुजराती ग़ज़ल संग्रह)

https://www.amazon.in/GAZALASHTAMI-SOLID-MEHTA/dp/8194038685/ref=sr_1_8?keywords=vishwagatha&qid=1579500905&sr=8-8 ...