Wednesday, November 21, 2018

वो है सिर्फ घुटन

















तुम जिसे अनुशासित कहते हो
मैं उस अनुशासन में जी नहीं सकता
क्योंकि मैं इन्सान हूँ और वो हमेशा
अनुशासन में जी नहीं सकता

तुम मुझे प्यार नहीं करते
मुझ पर अंकुश रखते हो शायद
और मैं निरंकुश हूँ इसलिए
इंसानियत को चाहता हूँ
पेड़-पौधों और जानवरों को भी
चाहता हूँ, क्योंकि वो मुझसे
अनुशासन की अपेक्षा नहीं रखते और
न मुझ पर अंकुश के डोरे डालते है

प्यार करना वैसे तो इस समाज में
अनुशासन को तोड़ना ही है !
इसलिए मैं कहीं भी किसी के बंधन में
उनके अधिकार क्षेत्र में महसूस करता हूँ
वो है सिर्फ - घुटन !!!
*
- पंकज त्रिवेदी

3 comments:

  1. प्रेम उन्मुक्त हो तो खुल कर साँस लेता है और भरपूर पनपता है | बंधन प्रेम को स्वीकार्य नहीं | बहुत ही अद्भुत बात लिखी आपने आदरणीय पंकज जी | उन्मुक्त प्रेम लौटकर प्रेम के पास ही आता है | यही सच है | बंदिशों की घुटन में इसका अस्तित्व दाव पर लग जाता है | सादर है |

    ReplyDelete

गज़लाष्टमी - सॉलिड महेता (गुजराती ग़ज़ल संग्रह)

https://www.amazon.in/GAZALASHTAMI-SOLID-MEHTA/dp/8194038685/ref=sr_1_8?keywords=vishwagatha&qid=1579500905&sr=8-8 ...